इंडिया एक्सक्लूसिव फर्स्ट ड्राइव: न्यू पोर्श 911

स्पोर्ट्सकार्स अन्य की तरह एक नस्ल है। कॉम्पैक्ट, लो-स्लंग, फुर्तीली और यदि आप, नरक के रूप में जल्दी करेंगे। बड़ी मोटर और पागल हॉर्स पावर और टॉर्क होने के बजाय, वे मिड-साइज़ की मोटरों से अधिकतम खींचने की कोशिश करते हैं और बड़े पैमाने पर वी 10 और वी 12 के साथ सुपरकार के रूप में पावर-टू-वेट अनुपात के लिए वजन कम रखने की कोशिश करते हैं। और वर्षों में, अगर एक कार को ‘सभी समय की दिग्गज कारों की सूची’ में सबसे ऊपर नाम मिला है, तो उसे पॉर्श 911 होना चाहिए। हमारे लिए पेट्रोल, केवल ये तीन नंबर – 911 – हमें देने के लिए अच्छा है रोंगटे।

911 अब अपनी आठवीं पीढ़ी में है और ब्रांड अब अपने 55 वें वर्ष में है। लगभग जो कुछ भी आप देखते हैं, उसका पुनर्निधारण किया गया है। इसका नाम 992 रखा गया है और यह पिछले छह वर्षों में 911 की पहली और नई पीढ़ी है, और अगर हम पिछले छह महीनों से पोर्श के बारे में क्या कह रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा है। डिजाइन अपने पूर्ववर्ती से क्रांति की तुलना में अधिक विकसित है – 911 पीढ़ियों के अधिकांश की तरह। यह अधिक मांसपेशियों वाला दिखता है और एक ही समय में प्रतिष्ठित घटता को बनाए रखता है और घटता है कि आप और मेरे संबंध क्या हैं जब कोई पोर्श 911 कहता है। यह पहला 911 है जो डाउनफोर्स को बढ़ाने के लिए एक सक्रिय स्पॉइलर मिलता है। और बिना किसी संदेह के यह सभी समय का सबसे अधिक तकनीक से भरा कैरेरा है।

अंदर से भी बहुत कुछ बदल गया है। केबिन अब कम अव्यवस्थित दिखता है और इसमें अधिक साफ और मनभावन लुक होता है। डैशबोर्ड के मध्य में एक बड़ा टचस्क्रीन बैठता है, और बटन और पिछले जीन पर कई काम करने वाले नॉब्स ने अब टचपैड के लिए जगह बनाई है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पार्ट डिजिटल, पार्ट एनालॉग है और आप पर जानकारी की पागल राशि फेंकने में सक्षम है। और जिसमें कार के आंकड़ों के साथ ड्राइवर सहायता जानकारी, नेविगेशन, इन्फोटेनमेंट शामिल हैं। सीटें आरामदायक हैं और अगर आप एक दौड़ का मैदान में स्टिग के साथ बन्दूक की सवारी कर रहे हैं, तो भी आप इसे पकड़ सकते हैं। इसमें पीछे की सीटें भी मिली हैं। लेकिन जब तक आप चार साल की उम्र या रोटी की रोटी नहीं खा लेते, तब तक यह ज्यादा जगह नहीं है।

पिछली पीढ़ी के बहुत सारे स्टील, 991 को वजन को बचाने के लिए एल्यूमीनियम से बदल दिया गया है। यह एमएमबी नामक एक नए प्लेटफॉर्म पर बैठता है, जो भविष्य के सभी मध्य-उत्कीर्ण पोर्शों को रेखांकित करेगा। लेकिन सभी वजन बचाने के बावजूद, यह अभी भी पिछले मॉडल की तुलना में 55 किलोग्राम भारी है। और इसलिए कि नए गियरबॉक्स के कारण मैं आपको एक बिट और एक नए कण फिल्टर के बारे में बताऊंगा। लेकिन उज्ज्वल पक्ष पर, वजन को दो धुरों के बीच जानबूझकर वितरित किया जाता है। और जो 911 को 911 की सबसे शानदार विशेषता देता है, ठीक संतुलन और सटीक।

घुमावदार सड़कों पर, 911 बिल्कुल वही जाता है जहां मैं चाहता हूं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। अधिकांश स्पोर्ट्सकार्स जो कि मैंने ऐसी पहाड़ी सड़कों पर चलाए हैं, वे ड्राइवर को एक शानदार समय देने की उत्तेजना और इच्छा दिखाते हैं, लेकिन कई सटीक की पेशकश करने में विफल रहते हैं – वे या तो बहुत चिकोटी वाले हैं या वे बहुत कमज़ोर हैं। उसके बीच में 911 सही बैठता है। आप 911 के साथ जो कुछ भी करते हैं, वह अंडरस्टैंडर का एक संकेत भी नहीं होगा और यह आपको सड़क पर एक सिक्का रखने और हर बार उस पर जाने की अनुमति देगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे किस गति से करते हैं। स्टीयरिंग का वजन सही है और आपकी हथेलियों तक इसका पर्याप्त संचार है। इस कल्पना में भी, कैरारा, सबसे हल्का में से एक है, यह अभी भी बहुत शक्तिशाली और त्वरित है।

पोर्श के इंजीनियरों ने 911 पर निलंबन को फिर से शुरू कर दिया है। पहली बार में, ऐसा कुछ भी गलत नहीं था जिसे आप इंगित कर सकते हैं, और यह लगभग अविश्वसनीय है कि जर्मन ने इसके साथ क्या किया है। निलंबन को अब अधिक यात्रा मिल गई है, जो इसे नीचे से बाहर किए बिना गहरे धक्कों में भिगोने की अनुमति देता है। इस किंवदंती के तेज संचालन कौशल को प्रभावित किए बिना सवारी की सर्वोत्तम गुणवत्ता की पेशकश करने के लिए सेटअप को भी ट्वीक किया गया है।

एक चीज जो पिछले जीन से नहीं बदली है वह है इंजन ब्लॉक। लेकिन सिर्फ ब्लॉक, चक्की पर बाकी बिट्स सभी नए हैं। और दो नए टर्बोस की मदद से, 2981cc, फ्लैट सिक्स सिलेंडर इंजन अब 445bhp और 530Nm स्पिन बनाता है, जो पिछले एक के मुकाबले 28bhp और 30Nm का जोड़ है। पोर्श ने कठिन, वास्तव में कठिन को संशोधित करने के लिए इंजन को ट्यून किया है। यह मिथक का भंडाफोड़ करता है कि टर्बो-ईडी इंजन कठिन नहीं हो सकते। यह एक 7,500rpm चौंका देने वाला है। एक तरह से, यह टर्बोचार्ज्ड फ्लैट-सिक्स इंजन स्वाभाविक रूप से महाप्राणित चक्की की तरह व्यवहार करता है और अपमानजनक प्रदर्शन को कोई फर्क नहीं पड़ता है, जहां पर रेव-मीटर सुई इंगित कर रही है। पोर्श 911 मानकों के अनुसार, 445bhp बहुत रोमांचक नहीं लग सकता है, लेकिन मुझ पर भरोसा करें, यह आपकी ज़रूरत है – सभी बिजली अधिकांश समय सुलभ है।

गया सात-गति पीडीके के दिन हैं। पोर्श ने इसके साथ काम किया है और इसके बजाय एक नए, शानदार आठ-स्पीडर में मिला है। हाई स्पीड पर इंजन को अधिक तेजी से ईंधन निचोड़ने में मदद करने के लिए लाइन क्विक और अब सातवें और आठवें गियर को उतारने में मदद करने के लिए इसे एक छोटा पहला गियर मिला है। बदलती कोगों में तेजता के संदर्भ में, यह संचरण किसी से पीछे नहीं हो सकता है। यह आपकी बिजली की ज़रूरतों के बारे में बेहद त्वरित सोच और त्वरित प्रतिक्रिया देता है और आपको काम पूरा करने के लिए एकदम सही गियर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *