Review: बजाज डोमिनार 400

जिस दिन से हमने कुछ साल पहले डोमिनर की सवारी की थी, उस दिन से कुछ चीजें थीं जो हमें नापसंद थीं। वहाँ एक पूरा झुंड था जो हमें भी पसंद था, लेकिन छोटे-छोटे निगलों ने हमारे मुंह में एक बुरा एहसास छोड़ दिया – जैसे कि वहाँ बहुत अधिक संभावना थी, लेकिन किसी तरह यह सब नहीं हो सकता है। हम यह रिपोर्ट करने के लिए आभारी हैं कि नए डोमिनार के साथ जो बाहर है, उन सभी छोटे मुद्दों को सुलझा लिया गया है। तो, चलो ठीक है…

नए डोमिनार में वास्तव में क्या बदलाव आया है? शुरुआत के लिए, इसे एक नया सिलेंडर हेड मिलता है। यह अभी भी पहले की तरह तीन स्पार्क प्लग चलाता है, लेकिन अब यह वाल्व ट्रेन के लिए दोहरी ओवरहेड कैम मिल जाता है। पावर पांच घोड़ों का 39.5bhp तक का है जबकि टॉर्क 35Nm का है, लेकिन पहले की तुलना में 500rpm अधिक है। दो आउटलेट और एक “गले” निकास नोट के साथ एक नया निकास भी है। चेसिस को केटीएम से यूएसडी फोर्क्स के साथ कुछ अपडेट्स भी मिलते हैं, जो कि यहां पर नए रास्ते के साथ-साथ बायब्रे ब्रेक और एक रिटन रियर रियर शॉक के साथ आगे बढ़ते हैं। नेत्रहीन, हेडलैम्प्स अब कुछ काले आवेषण के साथ छोटे हो गए हैं, दर्पण नए कास्ट एल्यूमीनियम के डंठल पर लगाए गए हैं, एक नया टैंक पैड है जो पूर्व में लागू होता है, सीट पर नए लोगो होते हैं और यह ‘ऑरोरल’ में एक नया रंग भी देता है। हरा’। अन्य परिवर्तनों में अधिक व्यापक इंस्ट्रूमेंटेशन, टैंक पर द्वितीयक डिस्प्ले पर गियर इंडिकेटर, एक नया साइड स्टैंड और पिल्ले सीट के नीचे बंजी पट्टियाँ शामिल हैं।

हमें वास्तव में आपको दृश्य और अन्य कार्यात्मक बिट्स के बारे में बहुत कुछ नहीं बताना है क्योंकि वे वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं। उदाहरण के लिए, बंजी पट्टियाँ एक विचारशील स्पर्श हैं और नए दर्पण वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं। यहां वास्तव में जो मायने रखता है वह है नया फ्रंट एंड और इंजन में बदलाव। तो चलिए उस में डुबकी लगाते हैं।

जैसा कि हमने पहले कहा था, जब हमने पहली बार डोमिनर की सवारी की थी, तो कुछ चिंताएँ थीं जो हमने बजाज को बताई थीं। पहले शोधन और इंजन की सामान्य गूंज के बारे में चिंताएं थीं। दूसरा यह था कि वह सवारी जो सबसे अधिक नहीं थी।

आइए पहले इंजन को देखें। नए प्रमुख और उनके द्वारा किए गए अन्य विभिन्न परिवर्तनों के साथ, बजाज कंपन की एक महत्वपूर्ण राशि को गिरफ्तार करने में कामयाब रहा। टैंक, उदाहरण के लिए, अब भी नहीं चलता है और यहां तक ​​कि निरंतर राजमार्ग की गति पर, बाइक अधिक या कम परिष्कृत रहती है। बेशक, लगभग चालीस अश्वशक्ति का एक बड़ा एकल होने के नाते, 100 प्रतिशत शोधन संभव नहीं है। लेकिन सुधार स्पष्ट और महत्वपूर्ण है। अतिरिक्त शक्ति भी डोमिनार के खेल को एक कदम बढ़ाती है। अतिरिक्त हॉर्सपावर बेहतर हाई-रेव परफॉर्मेंस की ओर इशारा कर सकता है, लेकिन ट्यूनिंग के बदलावों ने वास्तव में रेव-बैंड की निचली पहुंच में नए डोमिनार को महत्वपूर्ण फायदे दिए हैं। बाइक अब स्टैंडस्टिल से बेहतर गति प्रदान करती है और कम रेव्स में दम नहीं महसूस करती है। हम छठे गियर में 2,700rpm के रूप में कम से स्वच्छ त्वरण का प्रबंधन कर सकते हैं। यह 140kph (स्पीडो पर) और पीछे की ओर एक त्वरित धक्का के लिए आरक्षित में पर्याप्त शक्ति के साथ राजमार्ग की गति पर बैठे पूरी तरह से खुश है।

हवाई जहाज़ के पहिये में बदलाव ने भी शहरी / टूरिंग मोटरसाइकिल के रूप में डोमिनर की इच्छित भूमिका की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। नया रियर शॉकर पहले की तुलना में थोड़ा नरम स्थापित किया गया है, जिससे सवारी बहुत अधिक सुखद हो गई है। नया फ्रंट फोर्क भी है जो इसे कुछ और बढ़त देता है। अपनी बहन कंपनी से बिना किसी बदलाव के, नए मोर्चे के अंत से बहुत अधिक कठोरता और परिष्कार मिला। सवारी परिवर्तन के मोर्चे से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं होती है, लेकिन यह बेहतर महसूस करती है और ब्रेकिंग के तहत गोता भी गिरफ्तार किया गया है। त्वरित दिशा परिवर्तन के अधीन होने पर USD डोमिनर को बड़ी फुर्ती देता है और वे स्वाभाविक रूप से अधिक आते हैं। 100kph से ऊपर की गति पर हल्की बुनाई होती है, लेकिन यह चिंता की कोई बात नहीं है। यह कभी भी किसी गंभीर चीज में नहीं बदल जाता है, इसलिए हम इसके बारे में चिंता नहीं करेंगे। और जब तक आप उच्च गति पर इनपुट के साथ कोमल हैं और एक बैल होने के नाते, चीजें पूरी तरह से ठीक हैं। नए फ्रंट एंड ने भी ब्रेकिंग में बाइक को महत्वपूर्ण सुधार दिया है। रेडियल माउंट और कांटा ब्रेक को बेहतर महसूस करते हैं और कम फ्लेक्स देते हैं।

कुल मिलाकर, नई डोमिनार एक अपडेट के लिए एक आदर्श केस मजबूत बनाती है। बजाज ने पहले के मॉडलों से सभी फीडबैक ले लिए हैं और रिब्रांडिंग एक्सरसाइज बनाने में समय बिताने के बजाय उन्होंने डोमिनर के कवच में सभी छोटी खामियों को दूर करने का प्रयास किया है। और ऐसा करने में, उसने डोमिनार को पहले से भी अधिक मजबूत उत्पाद बना दिया है। प्रेस में जाने के समय, नई डोमिनार को लॉन्च नहीं किया गया था, लेकिन अतिरिक्त किट के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि कीमत कुछ हजारों तक हो सकती है। मार्च के अंत में लॉन्च होने पर इसकी कीमत लगभग 1.75 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *