Review: मैकलारेन 600LT स्पाइडर

(यह क्या है?)
एक और बल्कि अनुमानित मैकलारेन। जो बहुत शुरुआत में बेहोश प्रशंसा के साथ इसे नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन यह मैकलेरन अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है और अभी तक एक और आला प्लगिंग कर रहा है – संभवतः अंतिम रूप से – इसकी स्पोर्ट्स सीरीज लाइन-अप में। पिछले साल का 600LT याद है? खैर, यह रोडस्टर संस्करण है। यह हार्ड कोर सुपरकार के अनिवार्य रूप से भारी ड्रॉप-टॉप संस्करण को करने के लिए पवित्र माना जाता था, लेकिन मैकलारेन का छतविहीन एलटी पर अंतिम प्रयास, 675LT स्पाइडर, अन्यथा शानदार साबित हुआ। हार्ड टॉप 570S को 600LT में तब्दील करने के लिए जो कुछ किया गया था, उसे फिर से अंजाम दिया गया है। अनिवार्य रूप से यह भारी है – लेकिन अतिरिक्त ब्रेकिंग की आवश्यकता को नकारने वाले मोनोसेल II टब की कठोरता के लिए केवल 48 किग्रा की धुन के कारण। सभी इलेक्ट्रिक फोल्डिंग हार्डटॉप गबिन्स के बावजूद, यह कन्वर्टिबल 570S कूप की तुलना में 50kg हल्का है, 570S स्पाइडर की तुलना में 100kg हल्का है जो इससे सबसे अधिक निकटता से संबंधित है।

बशर्ते, आप सभी सही बॉक्सों पर टिक करें। शीर्ष निकास निकास (एक 12.6 किग्रा की बचत), हल्के निलंबन घटक (10.2 किग्रा नीचे), ट्रोफियो टायर्स के साथ नए जाली पहियों (एक 17 किग्रा की बचत) और पी 1 (-21.0 किग्रा) से एक-पीस कार्बन सीटें सभी मानक पर आती हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में त्वचा की देखभाल करते हैं, तो आपके पास क्लबस्पोर्ट पैक होगा (सेना के समतुल्य सीट, टाइटेनियम व्हील बोल्ट और कार्बन के अतिरिक्त बिट्स को फिटिंग करके बचाया गया 5.6 किलोग्राम)। और आप बिना एयर कॉन (12.6 किग्रा) और साउंड सिस्टम (अन्य 3.3 किग्रा) को बचाएंगे। निर्भर करता है कि आप अपने 1.8 करोड़ रुपये के ट्रैक टॉय में बर्दाश्त करने के लिए कितने कठिन हैं। लेकिन जब वजन की बचत वायरिंग हार्नेस (-4.0 किग्रा), विंडस्क्रीन (-3.5 किग्रा) और अब अनुपस्थित ग्लोवबॉक्स (-1.0 किग्रा) तक बढ़ जाती है, तो आप यह नहीं कह सकते कि मैकलेरन वजन कम करने के लिए गंभीर नहीं हैं। किसी भी प्रतिद्वंद्वी की तुलना में 80 किलोग्राम हल्का दावा है। जोड़े गए एकमात्र वजन के बारे में नई फिक्स्ड रियर विंग है – और इसमें केवल 3.5 किलोग्राम जोड़े गए हैं, जिसमें तोरण और फिक्सिंग शामिल हैं।

वजन के बारे में यह पर्याप्त है। सुपर सीरीज़ 720 एस से विभिन्न बिट्स उधार लिए गए हैं: ब्रेक कैलिपर्स और डिस्क, फ्रंट और रियर एल्यूमीनियम डबल विशबोन और सस्पेंशन अपराइट, स्टिफ़र, मोटा रोल बार और टो लिंक और एक अधिक कुशल पानी पंप। अनुकूली डैम्पर्स 570 एस से ले जाया जाता है लेकिन पुनर्गणित किया जाता है, निलंबन ज्यामिति को बदल दिया जाता है और सवारी की ऊंचाई 8 मिमी कम हो जाती है। 3.8-लीटर ट्विन टर्बो V8 का अतिरिक्त 30bhp (अब 592bhp / 619Nm 5,500-6,500rpm पर) कम से कम ऊपर की ओर सामने वाले हिस्से में आता है – एक मीटर छोटा और कम दबाव के साथ। इस बीच ट्विन क्लच SSG सात-स्पीड ट्रांसमिशन के पास अपनी आस्तीन के साथ कुछ चालें हैं: तेज बदलाव के लिए स्पोर्ट मोड में इग्निशन कट, अगले मोड में लगे हुए टॉर्क को पल्स करने के लिए फ्लाईव्हील की काइनेटिक एनर्जी का उपयोग करता है। प्लस का लॉन्च नियंत्रण और हां – 600LT का बर्नआउट मोड फिर से प्रकट होता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कूप पर 14 लाख रुपये मूल्य वृद्धि को उचित ठहराते हुए, फोल्डिंग हार्ड टॉप है, जिसका उपयोग 40kph तक किया जा सकता है और इसके बैक डेक एक्रोबेटिक्स को करने में 15 सेकंड लगते हैं।

मैकलारेन 600LT स्पाइडर

मैकलेरन ने 600LT कूप के शोर के लिए महान दावा किया, और शीर्ष निकास निकास के लिए कितना बेहतर लग रहा था। यह सब वास्तव में नहीं था। हालांकि, यह है। और यह एक साफ छोटी चाल के लिए धन्यवाद – ग्लास रियर विंडो को छत से स्वतंत्र रूप से संचालित किया जा सकता है। 600LT से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए आप हवा के शोर को कम करने के लिए छत को रखना चाहते हैं, लेकिन पीछे के कांच को कम करें। मकड़ी के बारे में यह सबसे अच्छी बात है, एक कूप पर एक होने का मुख्य कारण। न केवल वॉल्यूम, बल्कि नोट की स्पष्टता और कठोरता। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि ध्वनि की तीक्ष्णता गतिशीलता को बहुत सटीक रूप से भागीदार बनाती है। इग्निशन कट गियरचार्ज दरार घर, इंजन आपके lughole में rasps, स्टीयरिंग नृत्य, ब्रेक काटता है – कार के प्रत्येक बिट के लिए सामंजस्य की भावना है।

क्या यह कूप के रूप में चुस्त है? मैंने उन्हें साल के अलग-अलग समय में हजारों मील दूर अलग-अलग सर्किटों पर खींचा, इसलिए यह जोरदार है, लेकिन मुझे लगता है कि आप अतिरिक्त वजन का पता लगा सकते हैं। मुझे यकीन नहीं है कि स्पाइडर चकाचौंध के रूप में काफी सटीक है – लेकिन फिर मुझे यकीन नहीं है कि मैंने किसी अन्य सुपरकार को ब्रेक दिया है और साथ ही साथ 600LT ने क्लरमॉन्ट फेरैंड में हमारे 2018 के प्रदर्शन कार टेस्ट के लिए प्रदर्शन किया है । मन-ही-मन बह रहा था। जनवरी में, एरिज़ोना में एक सूखने वाले ट्रैक पर स्पाइडर, पर्याप्त रूप से स्फूर्तिदायक नहीं है। चलो ट्रैक तापमान को दोष देते हैं। मैं इसे कभी भी अस्पष्ट या अस्पष्ट नहीं कहता। वास्तव में मैं किसी अन्य हार्डकोर सुपर-कन्वर्टिबल ड्राइविंग को याद नहीं कर सकता हूं जो एक ही फोकस और आक्रामकता के साथ एक सर्किट के आसपास हो जाता है। निचला, स्टिफ़र निलंबन ब्रेकिंग के तहत लगभग सभी गोता लगाने से रोकता है – निश्चित रूप से ऐसा कभी नहीं लगता है कि रियर हल्का हो रहा है (नई विंग यहां मदद कर रही है, 249kph पर रियर एक्सल के लिए 60 किलोग्राम डाउनफोर्स देने में सक्षम है), और स्पाइडर की ब्रेक करने की क्षमता और अपना संतुलन बनाए रखते हुए बारी है।

स्टीयरिंग (हाइड्रॉलिकली असिस्टेड, इलेक्ट्रिक नहीं) के माध्यम से वापस आने का बहुत मन करता है कि आप ठीक से जानते हैं कि आप उपलब्ध पकड़ के साथ कहां हैं, और कुछ कन्वर्टिबल में आपको कोई भी विकृति नहीं है जहां चेसिस और स्टीयरिंग कॉलम दोनों को मिला सकते हैं – और थोड़ा सा विभिन्न आवृत्तियों – यदि आप एक अंकुश पर चलते हैं। क्या सब कुछ ट्रैक मोड में बढ़ गया है और टॉर्क के बड़े पैमाने पर हिट दूसरे या तीसरे में मिलते हैं जब बाहर निकलने से पहले क्षणिक देरी के लिए पर्याप्त है। जब तक आप जिस ट्रैक पर हैं, वह सुपर-स्मूथ है, तो आप स्पोर्ट मोड में सस्पेंशन को छोड़ना बेहतर नहीं होगा। ट्रैक काफी कठिन है, और भी अधिक प्रतिक्रिया दे रहा है, लेकिन कार लगभग अतिसक्रिय महसूस करता है। स्पोर्ट में आप स्मूथ लाइनों को कैरी कर सकते हैं।

किसी भी तरह से, यह एक सुपर-रोडस्टर है जिसमें ट्रैक कार्य के लिए एक भूख है जिसे माना जाना चाहिए। यह तंग है, लगभग हास्यास्पद है, मानक कार्बन सिरेमिक से हास्यास्पद ब्रेकिंग पावर है (200kph 0 से 121 मीटर में P1 से केवल पांच मीटर अधिक है, और यह देखते हुए आश्चर्यजनक है कि हालांकि यह ट्रोफियो टायर पहनते हैं, मोर्च केवल 225-खंड हैं ) और ड्राइवर की तुलना में दोनों ब्रेवर है, और अधिक धीरज है। कुछ संख्या। टॉप स्पीड 323kph है। नीचे छत पर यह अभी भी 315kph करते हैं। 2.9secs में 0-100kph 600LT कूप के लिए एक मैच है, जबकि 200kph 8.4secs में 0.2secs से पिछड़ जाता है। मैकलेरन का प्रक्षेपण नियंत्रण यकीनन वहां से सबसे बेहतर है, जो लाइन से पीछे वाली कार को चलाने के लिए प्रभावी है।

अब, सड़क का उपयोग करें। स्वाभाविक रूप से अधिक कंपन और कठोरता है, चेसिस के माध्यम से थोड़ी सी गड़गड़ाहट है जो एक अंश को घिसता है यदि आप छत के नीचे बस घूम रहे हैं (कोई कालीन नहीं हैं, तो 7 किलो से अधिक बचत होती है)। सवारी फर्म और विस्तार जोड़ों चेसिस के माध्यम से थप्पड़ है। ब्रेक, इसलिए सर्किट पर स्पष्ट रूप से शक्तिशाली अब शीर्ष छोर पर पर्याप्त काटने की कमी है। आपको उनकी अपेक्षा से अधिक दबाव की आवश्यकता है, जो शुरू में मतलब हो सकता है कि आप ट्रैफिक लाइट में अन्य कारों के पीछे रुकने पर खुद को एक आतंकपूर्ण क्षण या दो दे सकते हैं। ट्रोफियो आर टायर्स ने मुझे शुरुआत में परेशान किया था, लेकिन वे गीली सड़कों पर अधिक पकड़ देते हैं, जो आप कभी भी उम्मीद नहीं करते हैं। जब तक आप खड़े पानी को नहीं मारते। तब आपको बहुत खुशी हुई कि आपने ट्रैक से निकलते समय ईएसपी को फिर से जोड़ना याद किया। 600LT स्पाइडर एक आसानी से जाने वाला रोडस्टर नहीं है। निश्चित रूप से, थ्रोटल को कम गति पर खूबसूरती से कैलिब्रेट किया जाता है, यह गियर के माध्यम से आत्म-फेरबदल करता है, छत चुपचाप काम करता है, और सवारी की गुणवत्ता, जबकि विस्तार जोड़ों के सकारात्मक और असहिष्णु, किनारों को शानदार ढंग से गोल करता है। भिगोना की गुणवत्ता इतनी अच्छी है कि आप अपने आप को इसके बारे में अधिक से अधिक कड़ाई से सोच पाते हैं, इसमें आनंद लेते हुए उसी तरह से आप स्टीयरिंग महसूस करते हैं। लेकिन हर समय यह एक स्टील से चलता है, जो आपको यह बताता है कि नाइट्सब्रिज या मोनाको के आसपास रेंगना ऐसा नहीं है।

लेआउट, फिनिश और स्पेस)

अल्कांतारा के बहुत सारे यहाँ – डैश टॉप, स्टीयरिंग व्हील, सीटें और इतने पर। कोई कालीन भी नहीं। और यदि आप सेना की सीटों पर अपग्रेड करते हैं, तो आपको ठोस कार्बन के गोले के ऊपर और बाहर से आने वाले अपरिहार्य चोट के लिए तैयार करना होगा। 600LT एक रोडस्टर हो सकता है, लेकिन यह खिड़की के बाहर अपनी कोहनी के साथ घूमने के लिए कार नहीं है – कम से कम नहीं क्योंकि खिड़की-लाइन इतनी ऊंची है। लेकिन ड्राइविंग स्थिति? यह बिल्कुल सही है। यह उस तरह की कार है जिसमें आप गिरते हैं, स्टीयरिंग व्हील को पकड़ते हैं, अपने आप को आराम से झोंकते हैं, संतुष्ट हैं और बस अंदर जाना चाहते हैं। आपको विचलित करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि ग्लोवबॉक्स चला गया है, कोई परिवेश प्रकाश या अनावश्यक रूप से जटिल स्क्रीन डिस्प्ले नहीं है, और मैकलेरन का इंफोटेनमेंट अपेक्षाकृत अल्पविकसित है – हालांकि कम से कम कार में हमने चलाई।

यदि आप मूर्ख थे, तो आपने निर्णय लिया है कि आप बिना एयरकॉन और सैट किए हुए नाव / धुन के बिना कर सकते हैं। इसे स्वयं न करें। यह मानते हुए कि यह अधिक संग्रहणीय हो जाएगा और इसलिए मूल्यवान है जब आप बेचने के लिए आते हैं, तो आप इसे ड्राइव नहीं करना चाहते हैं, जबकि आप इसके मालिक हैं। छत एक बटन के प्रेस पर काम करती है, और यदि आपके पास यह है तो आप 150 लीटर फ्रंट बूट को पूरक करने के लिए अतिरिक्त भंडारण के रूप में 52-लीटर क्षेत्र का उपयोग करने के लिए प्राप्त करते हैं।

1.8 करोड़ रुपये बहुत पैसा है। और जब तक आप अतिरिक्त कार्बन और अन्य स्वादिष्ट बिट्स नहीं जोड़ते हैं, तब तक आप भुगतान नहीं करेंगे – आप रु। 2.09 करोड़ के आसपास होंगे। लेकिन यह एक ऐसी कार नहीं है जिसे नियमित रूप से 540C और 570S के साथ माना जाना चाहिए – हालांकि वे अच्छी हैं। इसकी गतिशील क्षमता सैद्धांतिक एंट्री-लेवल सुपरकार क्लास को पार करती है, जिसमें यह बैठता है। और इसके अलावा, जबकि नियमित स्पोर्ट्स सीरीज़ मैकलारेन के खरीदार के एकमात्र सुपरकार होने की संभावना है, एलटी खरीदारों के साथ संभावना यह है कि उनके पास पहले से ही एक स्थिर पूर्ण सामान है। एलटी कूप की तरह इस एक का उत्पादन सीमित है। एक सटीक संख्या के लिए नहीं, बल्कि उत्पादन समय के हिसाब से। यह एक हजार से कम होने की संभावना है।

दावा की गई अर्थव्यवस्था / CO2 9.8 kpl / 276g / किमी पर खड़ी है – और केवल एक चीज के बारे में आपको इसके बारे में जानने की आवश्यकता है कि ईंधन टैंक खुद को बहुत खाली कर देता है, अगर आप टर्बो को व्यस्त रखते हैं, लेकिन 12.7 kpl तक लुभा सकते हैं अगर तुम सिर्फ एक मोटरवे के साथ गेंदबाजी कर रहे हो। विकल्प लगभग अंतहीन हैं, और यदि आप खुद को पाते हैं कि किसी और चीज के नुकसान के लिए क्या करना है, तो मैकलेरन का एमएसओ स्पेशल ऑपरेशंस डिवीजन केवल कुछ सुझाव देने के लिए बहुत प्रसन्न होगा। एलटीएस सड़क पर एक चीज जो सही प्रतीत होगी, वह है एमटीटी: मैकलारेन ट्रैक टेलीमेट्री, एक 1.2 लाख रुपये का विकल्प जिसमें तीन कैमरे (फॉरवर्ड-फेसिंग, रियरवर्ड और केबिन) शामिल हैं और विभिन्न गति और कॉर्नरिंग जी डेटा को ओवरलैप करते हैं जिन्हें आप खुद देख सकते हैं। बार-बार गाड़ी चलाना।

(अंतिम विचार)

मैकलारेन 600LT स्पाइडर

“600LT पिछले साल के हमारे पसंदीदा सुपरकारों में से एक था। अब एक रोडस्टर है। एक बुलेवार्ड के लिए?”

जैसा कि हमने शुरुआत में कहा था, 600LT स्पाइडर को मैकलेरन के बड़े पैमाने पर Track25 बिजनेस प्लान (2025 तक लॉन्च होने वाली 18 नई कारों) के भीतर सिर्फ एक और बॉक्स-टिकिंग अभ्यास के रूप में देखना लुभावना है। लेकिन तब आप इसे ड्राइव करते हैं, और आपको पता चलता है कि इस एलटी से अधिक तथ्य यह है कि यह एक तेज, कठिन स्पोर्ट्स सीरीज मॉडल है। यह ऐसी आकर्षक हैंडलिंग सटीकता, चपलता और तीक्ष्णता प्रदान करता है कि यह पूरी तरह से कुछ और है – 675LT स्पाइडर के सांचे में एक और रोडस्टर जो इसकी हार्ड-टॉप सिबलिंग को इतनी कम क्षमता देता है कि गंभीर ड्राइवरों के लिए रोडस्टर्स के बारे में सभी व्यंग्यात्मक टिप्पणियां नहीं हो सकती हैं अवहेलना करना।

हां, परिशोधन में समझौता किया गया है, नहीं, आपको एयरकॉन के साथ ऐसा करके चरम सीमा तक नहीं जाना चाहिए। हां, यह एक परिवर्तनीय है, लेकिन छत के ऊपर, पीछे की खिड़की नीची है। शोर के लिए, जो किसी अन्य स्पोर्ट्स सीरीज़ मैकलेरन की तुलना में यहाँ बेहतर है। लेकिन जब सभी ने कहा और किया, तो यह ड्राइव करने के लिए बहुत बढ़िया है – एक और लॉन्ग टेल जो मैकलेरन के मॉडल रोस्टर में अकेले प्रतिभा के लिए अपनी जगह की हकदार है।
(antim vichaar)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *